2030 तक दुनियां की तीसरी अर्थव्यवस्था होगा भारत: गौतम अडानी

Business News Hindi: दुनियां के तीसरे सबसे अमीर आदमी, अडानी ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी ने शनिवार को यह दावा किया कि भारत 2030 के अंत तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इसके साथ में उन्होंने यह भी कहा कि भारत 2050 तक दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

2030 तक दुनियां की तीसरी अर्थव्यवस्था होगा भारत: गौतम अडानी

दरअसल देश के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी शनिवार को मुंबई में वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ अकाउंटेंट्स(WCOA) 2022 में ”इंडियाज पाथ टू एन इकोनॉमिक सुपरपावर” विषय पर स्पीच दे रहे थे. उसी दौरान अडानी ने 2030 तक भारत को अर्थव्यस्था में तीसरे स्थान पर पहुचने का दावा किया. साथ में गौतम अडानी ने कहा कि अगले तीन दशक भारत को उद्यमियों के मामले में सबसे आगे ले जाएंगे.

201 में भारत में यूनिकॉर्न्स की रेस दुनिया में सबसे तेज रही है, भारत ने 021 में ग्लोबली रियल टाइम के लेनदेन को अंजाम दिया. यह अमेरिका, फ्रांस, कनाडा और जर्मनी के संयुक्त रूप से 6 गुना बड़ा था. इन सभी ने चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए एक आधार तैयार किया है जहां मानव और मशीनें आपस में जुड़ी हुई हैं. अडानी ने कहा, मुझे भरोसा है कि स्टार्टअप्स की संख्या भारत में VC फंडिंग की तरफ ले जाएगी. भारत ने पहले ही आठ वर्षों में VC फंडिंग में 50 बिलियन डॉलर की तेजी देखी है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स के अनुसार घर में कितना रख सकते हैं सोना

इसके साथ अडानी ने कहा की रिन्यूएबल एनर्जी,  सोलर और ग्रीन एनर्जी का संयोजन , ग्रीन हाइड्रोजन के साथ मिलकर फ्यूचर में बेहतरीन अवसर का निर्माण करेंगे.

Leave a Comment