Agriculture Business Ideas: पिता की तबीयत हुई खराब तो लड़की ने लाखों की नौकरी छोड़ शुरू कर दी खेती, सालाना कमाती है करोड़ों

agriculture business ideas

Agriculture Business Ideas: पिता की तबीयत खराब होने की वजह से छत्तीसगढ़ की धमतरी जिला के अंतर्गत चरमुड़िया गाँव की रहने वाली स्मारिका चंद्राकर ने लाखों रुपए के पैकेज की नौकरी छोड़ कर गाँव आ गई और खेती शुरू कर दी, आज उस खेती से सालाना करोड़ों रुपए कमाती हैं, अधिकतर लोगों का सपना होता है की वह किसी की नौकरी न करके खुद का कुछ शुरू करें, लेकिन उनकी सोच केवल सोच तक ही सीमित रह जाती है, वह कुछ भी शुरू नहीं कर पाते, ऐसे में लाखों के पैकेज की नौकरी छोड़ कर भला कौन खेती करना चाहेगा.

जिसके पास आज खेती है वह भी खेती नहीं करना चाहता. जिसके पास नहीं है वो तो बहुत दूर की बात है. हालांकि खेती के मुनाफ़े देखकर बहुत से युवा लाखों की नौकरी छोड़ कर खेती की तरफ अपना रुख दिखा रहे है, लेकिन यह अभी बहुत ही कम है, खेती को आधुनिक तरीके से करके लोग लाखों कमा रहे है.

कौन है स्मारिका चंद्राकर?

स्मारिका चंद्राकर छत्तीसगढ़ की धमतरी जिला के अंतर्गत चरमुड़िया गाँव की रहने वाली है, स्मारिका ने रायपुर से कंप्युटर साइंस से बी ई करने के बाद पुणे से एमबीए किया, फिर उनको किसी मल्टीनेशनल कंपनी में 15 लाख रुपए सालाना पैकेज की जॉब मिली, सब कुछ ठीक ही चल रहा था की बीच में पिता की तबीयत खराब हो गई और उन्हे घर आना पड़ा, पिता की देखभाल के लिए उन्हे घर पर रुकना था, इसलिए उन्होनें सब्जी की खेती शुरू कर दिया.

पिता के साथ शुरू कर दी सब्जी की खेती

पढ़ी लिखी होने की वजह से स्मारिका ने सब्जी की खेती के स्कोप को भापा और पिता के साथ ही सब्जी उगाने में लग गई, मिट्टी की गुवत्ता को देखते हुए स्मारिका ने 2020 में करीब 23 एकड़ में सब्जी उगाना शुरू किया, हालांकि खेती शुरू करने से पहले ही स्मारिका ने रायपुर के कृषि विशेषज्ञों से सलाह ली और मिट्टी की गुवत्ता के अनुसार सही बीज और सही फसल का चुनाव करते हुए सब्जी की खेती शुरू कर दी, अब उनके कृषि फार्म से हर दिन 12 टन टमाटर और 8 टन के करीब बैगन की पैदावार हो रही है.

सालाना 1 करोड़ रुपए से अधिक है टर्नओवर

स्मारिका सब्जियों की सप्लाई देश के विभिन्न राज्यों, जिलों और बाजारों में करती है, वह सब्जियों को बेचने के लिए ऑफ लाइन के साथ ऑनलाइन ऑर्डर लेती हैं, और सालाना एक करोड़ रुपए से अधिक का टर्नओवर करती हैं, हालांकि उनकी सब्जियां मार्केट में डिमांड और मौसम के हिसाब से बिकती हैं. स्मारिका भी समय और मौसम के हिसाब से अलग-अलग सब्जियों को उगाती और बेचती हैं. कुछ महिनें पहले टमाटर महंगा हुआ था, जिसके चलते स्मारिका ने करोड़ों कमाए थे.

ये भी पढ़ें: Vicky Kaushal Net Worth: महंगी कारों के शौकीन, एक फिल्म का करोड़ो चार्ज करने वाले विक्की कौशल की नेटवर्थ

टेलीग्राम चैनलजॉइन करें
व्हाट्सऐप चैनलजॉइन करें
X अकाउंटफॉलो करें

Leave a Comment