Jio ने HSBC बैंक से लिया करोड़ो का लोन, 5G नेटवर्क गियर में करेगी लोन का इस्तेमाल

Reliance Jio News: रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Industries) की टेलीकॉम कंपनी जियो इन्फोकॉम(Jio Infocom) ने HSBC बैंक से 2 बिलियन डॉलर यानी करीब 16,640 करोड़ रुपए का लोन लिया है, द इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, यह वित्तीय वर्ष 2024 का बड़ा ऑफशोर लोन है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस फंड का इस्तेमाल नोकिया से 5G नेटवर्क गियर खरीदने के लिए करेगी. बहरहाल, जियो ने अभी तक इस लोन के बारे में ऑफिशियली कोई भी जानकारी नहीं दी है. जानकारी के लिए बता दें की दूसरे देश से ऑपरेट होने वाले बैंकों से लिए जाने वाले लोन को ऑफशोर लोन कहा जाता है.

लोन के लिए महीनों से चल रही थी बातचीत

लोन के लिए कई महीनों से रिलायंस और HSBC के बीच बातचीत चल रही थी, इससे पहले भी कंपनी ने BNP परिबास से लगभग 2 बिलियन डॉलर का ऑफशोर लोन जुटा चुकी है, जिसका इस्तेमाल कंपनी ने स्वीडन के एरिक्सन से 5G गियर खरीदने के लिए करेगी, BNP पारिबास 9 महीने की अवधि में 1.9-2 बिलियन डॉलर देगी.

साल के अंत तक पूरे देश में 5G डिमांड पूरा करना चाहती है कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग(Annual General Meeting) में कहा था कि Jio दिसंबर के अंत तक पूरे देश में 5G डिमांड पूरा करेगी, अभी कंपनी ने भारत के 96% से ज्यादा शहरों में जियो 5G रोलआउट किया है.

45 करोड़ से ज्यादा है Jio के यूज़र

मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने 28 अगस्त को AGM में कहा था की जियो के 45 करोड़ से अधिक यूज़र्स हो गए हैं, ऐसे में एक जियो यूजर एक महीने में ऐवरेज 25 GB डेटा का इस्तेमाल कर रहा है यानी हर महीने क़रीब 1,100 करोड़ GB टोटल डेटा इस्तेमाल हो रहा है, जानकारी के लिए बता दें की जियो 5G को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था.

साल की पहली तिमाही में JIO का नेट प्रॉफिट बढ़ा

इस साल की पहली तिमाही में रिलायंस ग्रुप(Reliance Group) की टेलीकॉम कंपनी जियो (JIO) का नेट प्रॉफिट(Net Profit) सालाना (YoY) आधार पर 12% बढ़कर 4,863 करोड़ रुपए रहा, कंपनी को पिछले साल इसी तिमाही में 4,335 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था.

ये भी पढ़ें: कम लागत में शुरू करें 5 बिज़नेस, त्योहारों के सीज़न में होगी ताबड़तोड़ कमाई

टेलीग्राम चैनलजॉइन करें
व्हाट्सऐप चैनलजॉइन करें
X अकाउंटफॉलो करें

Leave a Comment