कुवेरा क्या है। Kuvera App Review in Hindi

कुवेरा क्या है- What’s Kuvera App in HindiKuvera App Review in HindiKuvera App Features and Benefits in Hindi, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नए लेख में जहाँ पर हम जानेंगे की कुवेरा क्या है। Kuvera App Review in Hindi

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की जब से लोगों के हांथो में स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट आया है तब से बहुत सारे लोग अपनें फ़ोन और इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा रहे है तो बहुत से लोग केवल टाइम पास कर रहे है, ऐसे में जब से सारी चीज़े ऑनलाइन हुई है तब से सभी संस्था या बिज़नेस ऑनलाइन पर ही शिफ्ट होते जा रहे हैं.

Kuvera App Review in Hindi

अब ऐसे में जो लोग स्टॉक मार्केट या म्युचुअल फंड या फिर फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करते हैं उन सभी को ऑनलाइन निवेश करनें की सुविधा देने के लिए, और निवेशक को निवेश में कोई परेशानी न हो इसलिए सभी ब्रोक्रेज कंपनियों ने अपना-अपना एप्लीकेशन भी लांच किया है.

वैसे तो मार्केट में आज सैकड़ो ब्रोक्रेज एप्लीकेशन्स है जो निवेशक को डीमैट अकाउंट खोलनें के साथ-साथ म्युचुअल फंड, फिक्स्ड डिपाजिट, स्टॉक्स जैसे और भी तमाम छोटे बड़े एसेट्स में निवेश करनें की सुविधा देते हैं. पर आज हम जिस एप्लीकेशन के बारें में जानने वाले है उसमें हम म्युचुअल फंड, इंडियन स्टॉक्स के साथ-साथ अमेरिकी स्टॉक्स में भी निवेश कर सकते हैं. तो चलिए देर न करते हुए हम बात करते है की कुवेरा क्या है। Kuvera App Review in Hindi

कुवेरा क्या है- What’s Kuvera App in Hindi

कुवेरा क्या है? कुवेरा एप्लीकेशन दुनियां का पहला ऐसा फ्री ऑनलाइन फाइनेंसियल प्लानिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो निवेशक को बिना किसी Hidden Charge और Monthly Subscriptions फ़ीस के म्युचुअल फंड्स, फिक्स्ड डिपाजिट्स, इंडियन स्टॉक्स, अमेरिकी स्टॉक्स के साथ-साथ डिजिटल गोल्ड जैसे और भी कई एसेट्स में निवेश करने की सुविधा देता है.

15 दिसंबर 2017 को लॉन्च कुवेरा एप्लीकेशन आज की तारीख़ में 10 लाख से भी ज्यादा संतुष्ट यूज़र्स है जो इस ऐप के माध्यम से अपने पोर्टफोलियों को मैनेज करते है. कुवेरा ऐप की सबसे खासियत बात यह है की सिंगल यूजर लॉग इन से कई अकाउंट्स को मैनेज कर सकते है, और साथ में अपनें फैमिली या फ्रेंड्स के अकाउंट को भी सुरक्षित रूप से मैनेज कर सकते है. तो दोस्तों अब तक हमनें जाना कुवेरा क्या है। आइये अब बात करते हैं Kuvera App Review in Hindi 2024

और पढ़ें-

Kuvera App Review in Hindi 2024

दोस्तों आइये अब Kuvera App Review in Hindi को पूरे डिटेल्स में जानते है.

Kuvera App Features and Benefits in Hindi

Kuvera App के फ़ीचर्स और फ़ायदे निम्नलिखित है.

  • Zero Commission: इस ऐप के माध्यम से आप स्टॉक्स, म्युचुअल फंड्स, अमेरिकी स्टॉक्स, डिजिटल गोल्ड में जीरों कमीसन फ़ीस पर निवेश कर सकते हैं, जिसमें 5000 से भी ज्यादा डायरेक्ट म्युचुअल फंड में 40 ऐसे फंड हाउस है जिसमें बिल्कुल जीरो कमीसन फी के साथ निवेश कर सकते है.
  • यह डायरेक्ट म्युचुअल फंड में निवेश की सुविधा देता है जिसमें 20 सालों के निवेश पर निवेशक 35% तक बचा सकते है.
  • कुवेरा ऐप की जो सबसे ख़ास बात है की यह इंडियन स्टॉक्स के साथ-साथ अमेरिकी स्टॉक्स में भी बिना किसी कमीसन शुल्क के 1000 से भी ज्यादा अमेरिकी स्टॉक्स में निवेश करने की सुविधा देता है.
  • कुवेरा अपने यूजर्स को टैक्स सेव करनें की भी सुविधा देता है.
  • इस ऐप के माध्यम से यूज़र्स केवल सिंगल लॉग इन के कई सारे एकाउंट्स को मैनेज कर सकते है.
  • इसके साथ-साथ कुवेरा के माध्यम से यूज़र्स अपनें फैमिली, फ्रेंड्स या रिलेटिव का भी अकाउंट मैनेज कर सकते है.
  • इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से निवेशक केवल ₹500 हर महीनें के हिसाब से भी SIP करके म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते है.
  • कुवेरा की सबसे अच्छी ख़ासियत यह है की Grow, Paytm Money, INDWealth से भी अपनें निवेश को ट्रांसफर कर सकते है.
  • स्टॉक मार्केट की सारी प्रक्रिया जैसे- डेली लूजर, गेनर स्टॉक्स, मार्केट कैप और चार्ट के माध्यम से स्टॉक को कम्पेयर और स्टॉक का फाइनेंसियल एनालिसिस भी कर सकते है.
  • कुवेरा के माध्यम से अमेरिकी स्टॉक्स में टॉप गेनर, लूजर स्टॉक्स, मार्केट कैप चार्ट के माध्यम से स्टॉक्स को कम्पेयर और स्टॉक्स का फाइनेंसियल एनालिसिस और 1000 से भी ज्यादा अमेरिकी स्टॉक्स में निवेश कर सकते है.
  • अमेरिकी स्टॉक्स में $10 से निवेश की शुरुआत कुवेरा के माध्यम से किया जा सकता है, जबकि छोटे स्टॉक्स में $1 से शुरुआत किया जा सकता है.
  • इसके साथ अमेरिकी स्टॉक्स में नए IPOs में भी निवेशक आसानी से निवेश कर सकते है.
  • कुवेरा एप्लीकेशन के माध्यम से हम अपना लॉन्ग टर्म गोल बना सकते है और उसी के हिसाब से अपना इन्वेस्टिंग प्लानिंग भी सेट कर सकते है.
  • इसमें मौजूद 2 लाख रूपए तक इमरजेंसी होने पर केवल 30 मिनट में निकाल सकते है.
  • इसका प्लस पॉइंट यह है की यह RBI द्वारा अप्रूव्ड है.

कुवेरा में नया अकाउंट कैसे खोलें?

कुवेरा में नया अकाउंट खोलनें के लिए सबसे पहले कुवेरा ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा या फिर kuvera.in के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड करना होगा.

आइये स्टेप-टू-स्टेप जानते हैं की कुवेरा में नया अकाउंट कैसे खोलें?

  • कुवेरा एप्लिकेशन को इंस्टाल करके ओपन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का फेस दिखाई देगा.
Kuvera App Review in Hindi
  • अब जैसे ही आप होम पेज पर आएंगे तो आप अपने गूगल अकाउंट या फिर ईमेल आईडी पासवर्ड और मोबाइल से साइन अप कर सकते हैं.
  • उसके बाद केवाईसी कंप्लीट करने के लिए आपको पैन नंबर और अपना एड्रेस, बैंक अकाउंट, नॉमिनी के साथ-साथ सभी पूछे गए सवाल को भरना है.
  • उसके बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा.

अब आप निवेश के लिए तैयार हो चुके हैं आपका अकाउंट बन चुका है, अब जैसे-जैसे आप इस ऐप या साइट को इस्तेमाल करेंगे वैसे-वैसे आपको और जानकारियां मिलती जाएगी.

और पढ़ें-

तो दोस्तों आशा करते हैं की आज के लेख से आपको कुछ जानकरी जरूर मिली होगी, लगातार ऐसी ही और जानकारियां पानें के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को जरूर जॉइन करें और ट्विटर पर हमें फॉलो जरूर करें

कुवेरा के फाउंडर कौन है?

Gaurav Rastogi

कुवेरा ऐप कब लॉन्च हुआ था?

15-Dec-2017

Leave a Comment