Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये 5 स्कीमें दे रही सबसे अधिक ब्याज़, निवेश करने से पहले जानें इंटरेस्ट रेट

These 5 schemes of post office are giving highest interest rate

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस(Post Office) की ऐसी 5 स्कीमें है जिसमें निवेश करने पर सबसे अधिक ब्याज़ दरें मिलती है, सरकार द्वारा चलाई गयी इन स्कीमों में कुछ स्कीमें पर तो टैक्स भी नहीं देता होता है, यानि की कुछ स्कीमों में टैक्स में छूट का लाभ भी उठा सकते हैं. जैसा की हम सभी जानते है की पोस्ट ऑफिस में हम सबका भरोसा वर्षों से बना हुआ है, पोस्ट ऑफिस सरकार के अधीन होने की वजह से इसकी स्कीमों पर लोग और भी अधिक भरोसा करते हैं.

टाइम डिपॉजिट स्कीम में मिलता है 7.5 फ़ीसदी की ब्याज़

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेशकों को 7.5 फ़ीसदी की ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है, इसमें 1 वर्ष के लिए निवेश करने पर 6.9 फ़ीसदी की ब्याज़, 2 वर्ष व 3 वर्ष के निवेश पर 7 फ़ीसदी की ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है. इसके साथ इसमें 5 वर्ष के निवेश पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत् टैक्स में छूट भी मिलती है. इस स्कीम में कम से कम ₹1000 से अधिकतम बिना किसी लिमिट तक निवेश कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि स्कीम में मिलता है 8 फ़ीसदी की ब्याज़

पोस्ट ऑफिस की ही स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर ग्राहकों को 8 फ़ीसदी की ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है, हालाँकि ये स्कीम बेटियों के लिए है यानि की 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए उनके माता-पिता सुकन्या समृद्धि का खाता खोल सकते है, इसमें बेटियों को उनके शादी के योग्य होने के बाद या फिर उच्च शिक्षा के लिए पैसा निकाल सकते हैं. इस योजना में मिनिमम ₹250 और मैक्सिमम ₹1.50 लाख तक निवेश कर सकते है. इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत् टैक्स में छूट मिलती है.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में मिलता है 7.7 फ़ीसदी का ब्याज़

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में 5 साल के लिए निवेश करने वाले ग्राहकों को 7.7 फ़ीसदी का ब्याज़ दर से कमपौन्डिंग एनुअल रिटर्न मिलता है, इसमें कम से कम ₹1000 से अधिकतम बिना किसी लिमिट तक निवेश कर सकते हैं, इस स्कीम में भी इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत् टैक्स में छूट का लाभ लिया जा सकता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मिलता है सबसे अधिक इंटरेस्ट रेट

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में सबसे अधिक ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है, यह स्कीम केवल सीनियर सिटीजन्स के लिए है, यानि की इस स्कीम के तहत् उन्ही व्यक्तियों को लाभ मिल सकता है जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है, हालाँकि डिफेंस रिटायर्ड को 55 वर्ष में ही सीनियर सिटीजन का लाभ मिलता है. इस स्कीम से 8.2 फ़ीसदी की ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है, साथ में इनकम टैक्स 80सी के ज़रिये टैक्स में छूट भी मिलती है.

ये भी पढ़ें: देश की ये बैंकें सीनियर सिटीजन्स को दे रही सबसे अधिक ब्याज़

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में 7.5 फ़ीसदी का रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में आम नागरिकों को 7.5 फ़ीसदी की एनुअल ब्याज़ दर से रिटर्न मिलता है, इस स्कीम में केवल महिलाये ही निवेश कर सकती है, महिलायें इस स्कीम में मिनिमम 1 हजार रूपए और मैक्सिमम 2 लाख रूपए निवेश कर सकती हैं, जिससे उन्हें 2 साल बाद 7.5 फ़ीसदी की ब्याज़ दर से रिटर्न मिलेगा.

ये भी पढ़ें: म्यूच्यूअल फंड क्या है, इसमें निवेश कैसे करें?

टेलीग्राम चैनलजॉइन करें
व्हाट्सऐप ग्रुपजॉइन करें
ट्विटर अकाउंटफॉलो करें

Leave a Comment