Reliance Retail: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल को मिली बड़ी डील, अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी करेगी निवेश

reliance retail

Reliance Retail: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) को एक बड़ी डील मिली है जो की RRVL और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) के बीच हुई है, दरअसल रिलायंस रिटेल द्वारा इस डील की जानकारी शुक्रवार 6 अक्टूबर को मिली है, रिलायंस रिटेल ने बताया कि अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी यानि ADIA की सब्सिडियरी कंपनी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल कंपनी में 4,967 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगी.

ADIA को RRVL 0.59% मिलेगी हिस्सेदारी

अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी(ADIA) यह निवेश रिलायंस रिटेल(Reliance Retail) में 8.38 लाख करोड़ रुपए की प्री-मनी इक्विटी(Pre-Money Equity) वैल्यूएशन पर कर रही है, ADIA द्वारा इस निवेश के बाद RRVL इक्विटी वैल्यूएशन के हिसाब से देश की टॉप चार कंपनियों में से एक बन जाएगी. 4,967 करोड़ रुपए निवेश से अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को रिलायंस रिटेल में 0.59% हिस्सेदारी मिलेगी, जिसके बाद ADIA की RRVL में हिस्सेदारी बढ़कर 1.2% से 1.79% हो जाएगी.

फंड जुटाने के लिए काफ़ी समय से चल रही थी बातचीत

पिछले महीनें रॉयर्ड्स की एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले 2.5 बिलियन डॉलर यानी 20,780 करोड़ रुपए का फंड जुटाने के लिए रिलायंस रिटेल और ग्लोबल इन्वेस्टर्स के साथ बातचीत चल रही है. जानकारी के लिए बता दें की रिलायंस रिटेल दुनियाँ की 53 वीं और एशिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है. कंपनी के देश भर में 7000 से ज्यादा शहरों में टोटल 18,000 से ज्यादा स्टोर हैं. इसके साथ कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में 2,60,364 करोड़ रुपए का कारोबार भी किया है.

ये भी पढ़ें: JioMart Brand Ambassador: महेंद्र सिंह धोनी बने जियोमार्ट के ब्रांड एंबेसडर, 8 अक्टूबर को शुरू होगी ऐड कैंपेन

रिलायंस रिटेल की ई-कॉमर्स में अच्छी पकड़

रिलायंस रिटेल की जियो के माध्यम से ई-कॉमर्स में भी अच्छी पकड़ है, कंपनी फैशन और लाइफस्टाइल में बहुत ज्यादा एक्टिव है, इसके साथ रिलायंस रिटेल ट्रेंड्स, ट्रेंड्स वुमन, ट्रेंड्स मैन, ट्रेंड्स फुटवियर, अवंट्रा बाय ट्रेंड्स, सेंट्रो, हैमलीज, गैप अरमानी, बरबेरी, डीजल जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ में भी कारोबार करती है.

ये भी पढ़ें: Adani News: गौतम अदानी ने इस कंपनी की खरीदी 100% हिस्सेदारी, सोमवार को अदानी के शेयरों पर हो सकता है असर

टेलीग्राम चैनलजॉइन करें
व्हाट्सऐप चैनलजॉइन करें
X अकाउंटफॉलो करें

Leave a Comment